आयकर विभाग भर्ती 2021 ऑनलाइन

By

इनकम टैक्स भर्ती 2021 (आयकर विभाग भर्ती 2021) टैक्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर ग्रेड II और मल्टी टास्किंग स्टाफ रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित हैं। आप इस Income Tax Bharti 2021 के इच्छुक हैं तो आप अंतिम तिथि से पहले आयकर भर्ती 2021 ऑनलाइन आवेदन करें।

अब, यह उन सभी उन्मुख युवाओं के लिए एक आदर्श अवसर है जो इनकम टैक्स विभाग में नौकरियों के लिए अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए लंबे समय से जॉब खोज कर रहे हैं।

इस इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जॉब से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

आयकर विभाग दिल्ली ने 10वीं, 12वीं, स्नातक पास उम्मीदवार से स्पोर्ट्स पर्सन के लिए 21 टैक्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर ग्रेड II और मल्टी टास्किंग स्टाफ रिक्ति के पद के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। 15 नवंबर 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं।

आयकर विभाग भर्ती 2021

पद का नाम पद संख्या वेतनमान
टैक्स असिस्टेंट 11 Level 04
स्टेनोग्राफर ग्रेड II 05 Level 04
मल्टी टास्किंग स्टाफ 05 Level 01

शैक्षिक योग्यता:

  • टैक्स असिस्टेंट: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से डिग्री।
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड II : किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा पास या समकक्ष।
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ : किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10 वीं कक्षा पास या समकक्ष।

आयु सीमा : 18 से 27 वर्ष

चयन प्रक्रिया : चयन साक्षात्कार/व्यावहारिक परीक्षण पर आधारित होगा

आवेदन शुल्क : कोई आवेदन शुल्क नहीं है

नौकरी स्थान: नई दिल्ली

महत्वपूर्ण तिथियाँ याद रखें:

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: 15 नवंबर 2021

आयकर विभाग आवेदन कैसे करें :

इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित आवेदन पत्र में पंजीकृत / स्पीड / साधारण डाक द्वारा आयकर उपायुक्त (मुख्यालय) (कार्मिक) (एनजी), कमरा संख्या 378 ए सभी प्रासंगिक दस्तावेजों की स्वयं सत्यापित प्रतियों के साथ आवेदन को The Deputy Commissioner of Income-Tax (Hq) (Personnel) (NG), Room No. 378A, C.R. Building, I.P. Estate, New Delhi-110002 को भेजे।

आयकर विभाग भर्ती 2021 के लिए महत्वपूर्ण लिंक:

अधिसूचना और आवेदन पत्र लिंक : यहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट : https://incometaxdelhi.org/

प्रिय उम्मीदवार आप इनकम टैक्स भर्ती 2021 में रुचि रखते हैं तो कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

सभी प्रतिभागी जो आयकर विभाग में भर्ती प्राप्त करना चाहते हैं, उनके आगे आगे बढ़ने के लिए आवश्यक योग्यता होना चाहिए। वे उम्मीदवार जो नौकरी प्रोफ़ाइल के न्यूनतम आवश्यक मानदंडों को पूरा करते हैं, वे आसानी से अपने आवेदन फॉर्म उपयोग कर सकते हैं।

  1. आधिकारिक वेब डिपार्टमेंट पोर्टल खोलें या नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।
  2. मुख्य पृष्ठ पर जाएं और आयकर जॉब का विज्ञापन डाउनलोड करें।
  3. ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भर्ती ऑनलाइन पंजीकरण भरना शुरू करें।
  4. जेपीजी प्रारूप में अपना हाल का आकार का रंगीन फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  5. दर्ज किए गए डेटा की पुष्टि करें और फिर SUBMIT बटन दबाएं।
  6. भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंट आउट लें
आयकर विभाग के बारे में:

यह भारत सरकार के लोगों और आयकर संग्रह की निगरानी के प्रभार को एकत्र करने में शामिल एक केंद्रीय सरकार की एजेंसी है। भारतीय संसद द्वारा पारित किए गए धन कर अधिनियम, उपहार कर अधिनियम, व्यय कर अधिनियम, ब्याज कर अधिनियम और विभिन्न वित्त अधिनियम जैसे प्रत्यक्ष कर अधिनियम के प्रशासन के लिए इस विभाग की यह जिम्मेदारी है।

यह संगठन पूरी तरह से राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय के नियंत्रण में कार्य करता है। हर साल, यह उन उम्मीदवारों के लिए नए रोजगार के अवसरों को प्रसारित करता है जो भारत में आयकर विभाग भर्ती 2021 न्यूज़ की तलाश कर रहे हैं। इस विभाग द्वारा प्रकाशित विभिन्न पदों के लिए चयन के लिए भारत के हर शिक्षित व्यक्ति का यह सपना है। अब, यदि आप नवीनतम आयकर विभाग भर्ती 2021 में रुचि रखते हैं, तो इस लेख के शेष भाग पर एक नज़र डालें।

महत्वपूर्ण निर्देश: आप अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि फुल नोटिफिकेशन / विज्ञापन पढ़ लें।

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस जॉब लिंक आयकर विभाग भर्ती 2021 | आगामी इनकम टैक्स भर्ती 2021 को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Q1 : आयकर अधिकारी के लिए कौन सी परीक्षा है?

Ans : SSC या कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) परीक्षा के माध्यम से सरकार में अराजपत्रित स्तर की नौकरियों के लिए भर्ती करता है। एसएससी सीजीएल हर साल आयकर निरीक्षक, निवारक अधिकारी, केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक, सांख्यिकीय अन्वेषक, सीबीआई में उप निरीक्षक, आदि जैसे पदों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है।

Q2 : मैं आयकर अधिकारी कैसे बन सकता हूं?

Ans : यदि आप भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको हर साल UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के लिए आवेदन करना चाहिए। सीएसई के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक है।

Q3 : क्या आयकर निरीक्षक महिला के लिए अच्छा जॉब है?

Ans : महिलाओं के लिए मंत्रिस्तरीय नौकरियां सबसे अच्छी हैं क्योंकि आपको निश्चित रूप से राजधानी दिल्ली में पोस्टिंग मिलेगी। लेकिन अगर आपने टैक्स इंस्पेक्टर के लिए चुना है, तो अच्छी संभावना है कि आपको भारत में कहीं भी पोस्टिंग मिल जाए अगर आपके लिए किसी तरह की समस्या नहीं है, यह एक फील्ड जॉब है।

Q4 : मुझे आयकर अधिकारी बनने के लिए क्या अध्ययन करना चाहिए?

Ans: छात्रों को एसएससी सीजीएल के लिए उपस्थित होना चाहिए, क्योंकि यह भारत सरकार के तहत आयकर विभाग में आयकर अधिकारियों की भर्ती के लिए भी आयोजित किया जाता है। SSC CGL परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है।

Q5 : आयकर अधिकारी के लिए कौन सी स्ट्रीम सर्वश्रेष्ठ है?

Ans : न्यूनतम योग्यता किसी भी स्ट्रीम में स्नातक है, इसलिए आप कोई भी कोर्स चुन सकते हैं। अपनी पसंद के विषयों में शामिल बिजनेस इकोनॉमिक्स और अकाउंटेंसी के साथ कॉमर्स चुनना बेहतर है। सिविल सेवा परीक्षाओं के माध्यम से भारतीय राजस्व सेवा में प्रवेश पाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।

Leave a Comment